बच्चे के जन्म के बाद भी रोमांस को जीवित रखने के 7 असरकारी तरीके

  Beats     Share 0 beats 5 views

बच्चे के जन्म के बाद भी रोमांस को जीवित रखने के 7 असरकारी तरीके

कल्पना कीजिये, कि आपकी पत्नी के गर्भवती होने से आपके विवाहिक जीवन में कोई रोमांस न रहें तो! आपको कैसा महसूस होगा?  मुझे लगता है, कि शायद ये पढ़ कर आपके चेहरे से मुस्कुराहट कुछ कम हो गई होगी। अब आपको इस बारे में , चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। आप के साथ ऐसा कुछ नहीं होगा। आप माता-पिता बनने के बाद भी रोमांस और विवाहिक जीवन का आनंद ले सकते हैं।

अपने पहले बच्चे के जन्म के बाद,  अक्सर लोगों के हाथों से विवाहिक जीवन (सेक्स) के लिए आवश्क पलों की सूची कही खो जाती है, शायद ऐसा नया डायपर लें और बच्चों की देखभाल करने की वजह से हो। खैर, अब समय आ गया है, कि आप अपने जीवन की समयसारणी (टाइमटेबल) में कुछ बदलाव करें। इसके लिए, माँ को पत्नी बनाना होगा और अपने जीवन साथी के साथ थोड़ा-सा रोमांटिक होना होगा। इसके लिए आप इन आसान तरीको को अपना सकते है, इन तरीको से खुशहाल विवाहिक जीवन बिता सकते हैं।

1) अपने जीवन साथी की केयर करें: -

शादी मजबूत हो तो परिवार भी मजबूत रहता है, क्यों सही कहाँ ना? ये सभी चीजें दिखाती है, कि आपके जीवन में अपने बच्चों के अलावा, परिवार के अन्य सदस्यों, विशेषकर पति का प्यार भी बेहद माईने रखता है। यदि आप हमेशा अपने पति से ज्यादा अपने बच्चों को महत्व देतें है तो शायद कभी-कबार आप के पति को इस बात से थोड़ी सी जलन हो सकती है। लेकिन क्या आप जानते है, कि आपके पति के लिए सबसे ज़्यादा ज़रूरी क्या है? आपके जीवन साथी को एक खुश हाल घर की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। एक खुशहाल जोड़ा ही एक खुशहाल घर को बना सकता हैं। तो अपने जीवन साथ को अनदेखा न करें, आपका जीवन साथी आपकी पहली प्राथमिकता होनी चाहिया.

2) पुराने दिनों को वापस लाएं: -

हाथ पकड़ना और प्यार से चूमना, यौन संबंधो (सेक्स) और प्रेम संबंधो को जीवन का सबसे खूबसूरत हिस्सा माना जाता हैं। क्या अभी भी आपको एक-दूसरे के प्रति आकर्षण महसूस होता है? शायद नहीं, बच्चों के आने के ऐसा हो सकता है।

विवाहिक जीवन में शारीरिक संबंधो का होना भी जरुरी है। अपने पार्टनर को अपनी ओर रिझाने के लिए आप रोमांटिक गानों पर डांस कर सकते है, या फिर आप एक-दूसरे की टांग खिंचाई, जैसी विभिन्न तरीकों को भी ट्री कर सकते है। अपने पति को थोड़ी-सी प्रेम टिप्स देने पर विचार करें और हाँ जब वह बाहर निकालें, तो उन्हें चूमने में न शर्माएं।

3) 'मम्मी मोड' से 'पत्नी मोड' तक: -

एक नारी होने के नाते, आपको एक पत्नी और माँ दोनों की किरदारों को निभाना होता है। लेकिन रात को 10 के बाद का समय आप एक पत्नी के रूप में बिताये । अपने बच्चों के साथ समय बिताने के लिए आप के पास पूरा दिन है। रात में बच्चों खिला-पिला कर सुला दें, इससे आपको भी एक ब्रेक मिल जाएगा और अपना बाकि का  समय अपने पति के साथ बताएं।

4) 'पत्नी मोड' से 'प्रेमिका मोड' तक: -

जितना महत्वपूर्ण 'मम्मी मोड' से 'पत्नी मोड' में आना है। उतना ही महत्वपूर्ण 'पत्नी मोड' से ' प्रेमिका मोड' आना है। अपनेना चंचल, चुलबुला स्वाभाव न खोएं, अपने पति के साथ छेड़खानी मस्ती मजाक करते रहें। अपने बच्चों के सामने भी हलकी-फुलकी छेड़खानी की कला जारी रखें। अगर आपके घर में कोई उम्र में बड़े या भरोसेमंद लोग है, तो अपने बच्चों को कुछ देर के लिए उनके पास छोड़ कर मूवी या कैंडललाइट डिनर के लिए जा सकते है। उन्हें लव लैटर दे, और उसमे कुछ रोमांटिक लाइन के साथ चुलबुली(flirty) लाइन भी लिखें ये सारी बातें आपको और पास लाएगी। यह समय आप दोनों के जीवन में प्रेम को पुनः प्राप्त करने का है।

5) प्रतियोगिता न करें: -

आप आज रात बर्तनो को साफ करने चाहते थे, आप फर्श को साफ करना चाहते थे, देखों मैंने आप से बेहतर काम किया है, ऐसी बातों और सोच को अपने रिश्तो में न आने दें, और ना ही ऐसी बातें याद रखें, ये मान कर चले की आप दोनों एक ही टीम में हैं। और आप दोनों को मिल-जुल स्थितियों को मैनेज करना होगा। इस बीच ये ध्यान रखें, कि आप दोनों में कोई प्रतियोगिता नहीं है। शिकायत करने और तुलना करने के बजाय, एक दूसरे का  समर्थन करें और साथ ही एक दुस्ते की तारीफ करें और प्रोत्साहित करें जहां तक हो मिलकर काम करें।

6) अपने पति की मां बनने की कोशिश न करें: -

आप को ये बात याद रखनी होगी, कि आप एक माँ जरुर है, पर अपने बच्चों की, आपको अपने जीवन साथी की माँ नहीं बनना हैं। उनको बात- बात पर टोकने और सीखाने की कोशिश न करें और उन्हें छोटी-छोटी बातों पर डांटें न। इसके बजाय, उनके कार्यों में रुचि दिखाए, जो उन्हें पसंद है। बच्चों के सामने उसकी प्रशंसा करें। उन्हें ये बाताये कि, वो आपके लिए बेहद खास है और आप सबसे ज्यादा उनसे प्यार करती है।

7) प्यार का इजहार करना बंद न करें: -

यदि हमारे द्वारा ऊपर बताएं गए उपायों को करने की आवश्यकता है? तो फिर ये बात तय है, कि आप दोनों के बीच प्यार कुछ कम हो गया है। शारीरिक संबंधो को विवाहिक जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है। और आप इसे मजबूत बनाने के लिए एक साथ शावर या भाप से भरा स्नान का सहारा लें सकते है, इससे आपकी आपको आराम तो मिलेगा ही साथ ही आप एक-दूसरे के साथ समय बतायेगे।

इन तरीको को अपनाने के लिए इंतजार न करें और आज से क्या अभी से ही इन सभी नियमों का पालन करें। और अपने जीवन के खोये हुए सुनहरे दिनों को फिर से वापस लाएं।

 

स्वास्थ्य के बारे में अधिक जानकारी के लिए, medicalwale.com से जुड़े रहें.......

Written By 

Usha Singh