अपने बालों को और ज्यादा खूबसूरत और चमकदार बनाये

Beat     Share 695 beats 3807 views

बाल हमारी खूबसूरती को और ज्यादा निखारते हैं। बाल चाहें छोटे हों या लंबे, स्ट्रेट हो या कर्ली; हमारे व्यक्तित्व पर गहरी छाप डालते हैं। चाहे वो लड़का हो या लड़की, हम सब अपने बालों से बहुत प्यार करते हैं। और प्यार हो भी क्यों न! पर कई बार अपने बालों को खुबसुरत और आकर्षक बनने के चक्कर में कुछ गलतियाँ कर बैठते हैं। जिसे हमारे बाल झड़ने, टूटने, और बेजान हो जाते है, लेकिन अब आपको इसके लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है।

आज हम आप के लिए बालों से संबंधित कुछ असरकारी टिप्स लाये है। तो चलिए देखते है:-

खूबसूरत और स्वस्थ बालों के लिए महत्वपूर्ण टिप्स

मेंहंदी या हिना : मेहंदी बालों के लिए बेहतरीन कंडीशनर है। मेहंदी का गाढ़ा पेस्ट बनाएं और बालों पर लगाएं। तीन-चार घंटे तक सूखने दें, बाद में इसे धो दें।

अंडा : बालों को मुलायम और चमकदार बनाने के लिए यह बेहतर विकल्प है। ये इतना कारगर है कि पहली बार से ही  फर्क नजर आ जाएगा। इसमें पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, फैटी एसिडस और लैक्टिन होता है, जो बालों को रिपेयर करता है। इसमें ऑलिव ऑयल मिलाकर लगाने से ज्यादा फायदा होगा।

दही : बालों को मुलायम और चमकदार बनाए रखने के लिए दही भी बहुत अच्छा प्राकृतिक कंडिशनर है। इसके अलावा, बालों के झड़ने और डैंड्रफ से निजात दिलाने में भी यह फायदेमंद है। अगर दही खट्टी हो तो वह और भी फायदेमंद है। दही को फेंटकर बालों पर आधे घंटे तक लगा रहने दें और फिर बालों को साफ कर लें।

शहद : अगर आपके बाल बहुत अधिक रूखे हैं तो आधा कप शहद में तीन चम्मच वेजिटेबिल ऑयल मिलाएं और बालों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद शैंपू से बाल धो लें। यह आपके बालों को मुलायम बनाने के साथ-साथ इसकी चमक भी बरकरार रखेगा।

क्या करें और क्या न करें

• बालों की ऊपरी खूबसूरती के साथ-साथ अंदरूनी खूबसूरती भी जरुरी हैं। रोजाना योगआसन और प्राणायाम करें।

• बालों की मजबूती और सुंदरता के लिए आहार भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। बालों को जड़ो से लेकर सिरों तक पोषक तत्वों की आवश्कता होती हैं, जिसके लिए संतुलित आहार लेना होगा और नियमित रूप से लेना होगा। जिसमें की ताजा फल, हरी पत्तेदार सब्जियां, दालें, अनाज, अंकुरित अनाज, डेयरी प्रोडक्ट्स, विटामिन और प्रोटीन शामिल हो।

• बालों की साफ़- सफाई का पूरा ध्यान रखें। सप्ताह में बालों को नीम के पानी से 2 - 3 बार धोएं। और रूसी से बचने के लिए नारियल के तेल से सिर की मालिश करें।

• अपने बालों को डैमेज से रोकने के लिए, स्ट्रोंग केमिकल्स वाले रंगों, शैम्पू, कंडीशनर और स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स से बचने की कोशिश करें।

• हमेशा शैम्पू के बाद कंडीशनर का प्रयोग करें या हो सकें तो 2-in-1 शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करें। इससे बाल डैमेज नहीं होंगे और यह स्ट्रोंग यूवी किरणों से बालों की सुरक्षा करता है।

• बालों को सूट होने वाले शैम्पू और कंडीशनर यूज़ करें। यदि आपने अपने बालों को कलर किया है, तो कलर को ध्यान में रहते हूँ, शैम्पू का सिलेक्शन करें।

• क्लोरीन के हानिकारक प्रभाव से बचने के लिए तैरते समय कैप (स्विम कैप) पहनें।

• सिलिकॉन, सल्फेट और अल्कोहल वाले शैम्पू और कंडीशनर से बचें।

• गीले बालों में ब्रश या कंगी न करें, बालों के टूटने का सबसे बड़ा कारण गीले बालों में ब्रश या कंगी करना भी हो सकता है।

• शैम्पू और कंडीशनर को ठंडे पानी के साथ यूज़ करें। ठंडा पानी, माय्स्चर और शाइनीग को लॉक करता है।

• अपने बालों को हर रोज न धोएं। जब बालों को डेली बेसिस पर धोते हैं, तो बालों से सभी आवश्यक प्राकृतिक तेल भी धुल जाते हैं जिसे वे रूखे-सूखे हो जाते हैं ।

• तौलिया में गीले बालों को लपेट ने कि बजाय, गीले बालों को लपेटने के लिए पुराने टी-शर्ट का उपयोग करें। टी-शर्ट बेहद हल्की होती है, अपने बालों को कपडे से रगड़ने के बजाय बालों को खुला रखकर सुखाएं।

• बालों के स्वास्थ्य व सुन्दरता के लिए प्रोटीन, विटामिन ए, बी, सी, डी, ई, बी कॉम्प्लेक्स, आयोडीन, फास्फोरस, कॉपर, सिलिकॉन, आयरन, मेग्निशियम, पोटेशियम आदि तत्वों की आवश्यकता होती है।

 

Written By 

Usha Singh