इन बातों का ख्याल रहें , बनाये टेडी बीयर को अपना सबसे अच्छा दोस्त

Beat     Share 719 beats 197873 views

 

टेडी बीयर इतना लोकप्रिय है, कि उसके लिए अलग से दुकानें और बड़े बड़े स्टोर होते हैं। यही नहीं कई देशों में तो टेडी बीयर के न सिर्फ म्यूजियम हैं बल्कि ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, जर्मनी और जापान में नियमित तौर पर टेडी बीयर फेस्टिवल होते हैं।अब तो हमारे देश में भी टेडी डे मनाया जाता है। टेडी बीयर ने बच्चों और युवा पीड़ी के दिल में अपनी अलग ही जगह बना ली है।

आपको शायद पता नहीं होगा कि टेडी बीयर से स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। न केवल टेडी बीयर अद्भुत नींद का साथी बनता हैं, टेडी चिंता, अवसाद, अनिद्रा, मोटापा, पेट फूलना, और कान के मेल (एअर वैक्स) के निर्माण जैसी कई स्वास्थ्य दिक्कतों को कम करने में भी प्रभावी हैं।

कुछ अध्ययनों से पता चला है कि टेडी बीयर की क्यूटनेस और उपस्थिति, किसी भी व्यक्ति की स्वास्थ्य स्थिति में अच्छे बदलाव ला सकते है। साथ ही हमें बेहतर महसूस करता है। कई मनोचिकित्सकों का मानना है कि टेडी बीयर जैसे खिलौने मन में कोमल और भावनात्मक फीलिंग्स को बढ़ाते है।

जहाँ इस के इतने फायदे है, वही इसके कई नुक्सान भी है। बच्चे इसे हर वक्त अपने साथ रखना पसंद करते है। चाहे वे खाना खा रहें हो, पार्क में खेल रहें हो या सोने रहें हो। लेकिन यही टेडी बीयर बीमारियों का भी बड़ा घर बन सकता हैं। एक सर्वे में चौंकाने वाले नतीजे सामने आए। सर्वे में पाया गया कि।।।

कुछ लोग टेडी बीयर से जितना प्‍यार करते है, वह उतना ही गन्दा होता है। 90 प्रतिशत बच्चे टेडी बीयर को फर्श पर गिराते रहते हैं जहां से उनमें धूल और कीटाणु चिपक जाते हैं। जिसे टेडी बीयर में खतरनाक बैक्टीरिया हो सकते हैं। जो बच्चों को बीमार कर सकते है जैसे कि - दस्त लगने, डायरिया, पेट दर्द और उल्टी। कुछ टेडी बीयर में मल पाए जाने वाले बैक्टीरिया भी हो सकते है। बच्चा बीमार हो जाए तो भी कई बार टेडी बीयर को धोया नहीं जाता है। कुछ लोग तो टेडी बीयर को कभी धोया ही नहीं है।

बच्चे के टेडी बीयर को एंटी बैक्टिरियल क्लिंजर से साफ करें। साथ ही इसे डिटर्जेंट से भी धोएं। इसे अन्य कपड़ों के साथ न धोकर अलग से धोएं। इससे अन्य कपड़ों के बैक्टीरिया टेडी बीयर में आकर नहीं चिपकेंगे। टेडी बीयर को धूप में सुखाएं। ड्रायर में सुखाने से खराब हो सकते हैं।टेडी बीयर को हर दिन गीले कपड़े से साफ करते रहें जिससे उनमें लगी धूल आदि साफ होती रहे।

कई लोगों को टेडी बीयर को धोने का सही तरीका नहीं पता है। टेडी बीयर को इस तह से धोएं  

बाल्‍टी थोडा- सा गरम पानी लें और उसमें ल्‍किविड साबुन डालें। और फिर टेडी बीयर को उसमें 10 मिनट तक के लिए भिगों दें। इसके बाद उसे अपने हाथों से हल्‍के-हल्‍के रगडते हुए छुडाएं। टेडी बीयर के अंदर जो साबुन धुलते वक्‍त चला गया है उसे साफ पानी से फिर से धोने से निकल जाएगा। जब टेडी बीयर धो लें तब उसके फर को तौलिये से पोंछ कर सुखा लें|

Written By 

Usha Singh