काली चाय (ब्लैक टी) एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है।

Beat     Share 659 beats 3854 views

काली चाय (ब्लैक टी) एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है।

ज्यादा से ज्यादा लोग अपनी सुबह की शुरुआत चाय से करते है, दुनिया में चाय पीने वालो की संख्या अधिक है। ज्यादा से ज्यादा लोग दिन में 2 बार चाय पिते है, यदि वह चाय न पिए तो उनके सिर में दर्द होने लगता है। काली चाय, दूध वाली चाय से ज्यादा फायदेमंद होती है।

काली चाय दिन में 2 से 3 बार पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। काली चाय में फ्लोरिड होता है। यह मुंह के और हड्डियों के रोगों को दूर रखने में मदद करता है। रोज़ 2 से 3 कप चाय पीने वाले दिल कि बिमारियों और दिल के दौरों से 60% तक बचे रहते है। खून को गढ़हा होने से रोकता है। नींबू निचोड़ के पीने से सिर दर्द जैसी तकलीफों से छुटकारा मिलता है। यह शुगर के खतरे से बचाती है।

 

त्वचा के कैंसर से लड़ने में मदद करता है :  काली चाय एंटीऑक्सिडेंट का एक अच्छा स्रोत है जो आपके शरीर को त्वचा के कैंसर से दूर रखती है।

 

दिमाग के लिए

दिमाग की कोशिकाओं को स्वस्थ रखने के साथ ही उनमे खून के प्रवाह को और भी बेहतर बनाने के लिए काली चाय पीना बहुत मुफीद है। यह दिमाग को तेज़ और यददाश्त को बढ़ाता है और आप पहले से ज्यादा सतर्क व सक्रिय होते हैं।

 

दिल के लिए

इसमें मौजूद फ्लेवेनॉयड्स (LDL) कोलेस्ट्रोल को कम करता है। दिल कि सेहत को बनाये रखने में यह मदद करती है और दिल की धमनियों को स्वस्थ रखने में मदद करती है, रक्त के जमने की प्रक्रिया को कम करने में मददगार है। इसलिए काली चाय दिल के लिए बहुत ही फायदेमंद है।

 

पाचनतंत्र

काली चाय पाचनतंत्र के लिए बहुत फायदेमंद है यह पाचन संबंधी, गैस अन्य समस्याओं में फायदामंद है। दस्त आने पर इसका सेवन करना लाभदायक होता है।

रोज़ काली चाय पीने वालों को इसके बहुत से फायदे है यह ऊर्जा को बढ़ाता है और सक्रिय भी रहते है। काली चाय में कौफीन, कॉफ़ी या कोला के मुकाबले ज्यादा फायदेमंद होता है। और आपके शरीर में ऊर्जा का संचार निरंतर होता रहता है।

 

तनाव

चाय का सेवन तनाव को कम करने में कारगर साबित होता है दिमाग को तेज़ करता है याददाश्त को बढ़ाता है। पहले से ज्यादा सतर्क और सक्रिय होता है।

 

कोलेस्ट्रोल

आपके शरीर में कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करता है, जिससे आपका वज़न धीरे-धीरे कम होने लगता है, मोटापा नहीं बढ़ता है। और शरीर में मेटाबॉलिक प्रक्रिया को बढ़ाने में सहायक है जो वज़न कम करने में मदद करता है।

 

त्वचा के लिए

काली चाय आपकी त्वचा के लिए भी मुफीद है, संक्रमण से बचाने में मदद करता है और झुर्रियों से आपकी त्वचा को बचाती है और इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व, त्वचा के कैंसर से बचाने में मदद करता है।

 

बालों के लिए

काली चाय में पाए जाने वाले एंटी-ओक्सिडेंट गुण और कैफीन बालों और सेहत के लिए वास्तविक रूप से उपयोगी है। इसका सेवन तनाव कम करने में सहायता करता है जिस के कारण बालों के झड़ने की समस्या दूर होती है और उससे चमक प्रदान करता है।

इसका ज्यादा सेवन आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहिए Medicalwale.com के साथ।

 

Written By

Tabassum Shah