घर पर बॉडी स्क्रब बनाएं और चमक भरी त्वचा पाएं।

Beat     Share 615 beats 3845 views

हमारी त्वचा हर दिन प्रदूषण से ख़राब होती जा रही है। हम अपनी त्वचा को फिर से चमक प्रदान करा सकते है जिसके लिए केवल एक दिन की ज़रूरत है। अपनी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए घरेलु उपचार सबसे अच्छा मात्र है। मृत कोशिकाओं को हटाने के लिए एक्सफोलिएशन सबसे अच्छा तरीका है, अपनी त्वचा को फिर से जीवंत करें और अपनी प्राकृतिक चमक वापस लाएं। इस पर आपको रुपये खर्च करने की जरूरत नहीं है, बस आपकी रसोई से कुछ सामग्रीयों की ज़रूरत है। गंदगी और प्रदूषण को दूर करने के लिए बॉडी स्क्रब सबसे अच्छा काम करते हैं। एक बॉडी स्क्रब आपके रक्त परिसंचरण में सुधार करने में भी मदद कर सकता है और माना जाता है कि सेल्युलाईट से लड़ सकता है।

यहाँ पर कुछ घरेलू बॉडी स्क्रब बनाने के तरीके बताएं गाएं हैं जो मृत कोशिकाओं को हटाकर आपकी त्वचा को चमकदार और कोमल बनाते है।

 

बॉडी स्क्रब बनाते समय हमेशा दो बातों का ध्यान रखें:

सबसे पहले, आपकी त्वचा किस प्रकार की है और दूसरी बात, अपनी त्वचा के प्रकार के लिए उपयुक्त सामग्री चुनें। इसे बनाने की आसान विधि निचे दी गई हैं। जो सभी प्रकार की त्वचा और जरूरतों को पूरा करते हैं। आप अपने लिए उपयुक्त एक का चयन कर सकते हैं और घर पर एक स्पा का आनंद ले सकते हैं।

 

 

1.ब्राउन शुगर बॉडी स्क्रब (संवेदनशील त्वचा)

 

सामग्री:

1 कप ब्राउन शुगर

1/2 कप नारियल तेल

किसी भी आवश्यक तेल की 5-6 बूंदें (गुलाब, लैवेंडर, चमेली)

1/2 टी चम्मच विटामिन ई

 

तरीका:

एक कटोरे में सभी सामग्रियों को लें और अच्छी तरह मिलाएं जब तक पूरी तरह से मिश्रण न हो जाए। इसे जार में स्टोर करें। अपनी त्वचा पर इसे अच्छी तरह से मालिश करें या एक एक्सफ़ोलीएटिंग ब्रश का उपयोग करें और अपनी त्वचा पर हलके हाथ से मालिश करें। इसे गुनगुने पानी से धो लें, अपनी त्वचा को गर्म तौलिये से हलके हाथ से पोछे और बाद में अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना न भूलें।

 

 

2. नारियल, गुलाब, समुद्री नमक स्क्रब (सूखी त्वचा)

 

सामग्री:

1/2 कप हिमालयान समुद्री नमक या सेंधा नमक (आप समुद्री नमक का उपयोग कर सकते हैं, हिमालयी समुद्री नमक सिर्फ गुलाबी रंग का होता है)

1/2 कप नारियल तेल

1/2 कप सूखे कुचले गुलाब की पंखुड़ियां

गुलाब के तेल की 5-6 बूंदें

 

तरीका:

सभी सामग्रियों को एक साथ मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं। गुनगुने पानी से धो लें।

 

 

3. कॉफी बॉडी स्क्रब (एंटीऑक्सीडेंट और सेल्युलाईट)

 

सामग्री:

1 कप पिसी हुई कॉफी

1 कप कच्ची चीनी

1/2 कप नारियल तेल

किसी भी आवश्यक तेल की 5-6 बूंदें

 

तरीका:

सभी अवयवों को एक साथ मिलाएं और अपनी त्वचा पर लगाएं। पोषक तत्वों के गहन अवशोषण और सफाई के लिए एक हलके हाथ से मालिश करें और बाद में गुनगुने पानी से धो लें।

 

 

4. ग्रीन टी बॉडी स्क्रब (तैलीय त्वचा)

 

सामग्री:

1 कप चीनी

1/8 कप जैतून का तेल

1/4 कप काढ़ा हरी चाय

1 1/2 बैग ग्रीन टी (पीसा नहीं)

 

तरीका:

एक कटोरा ले इसमें सभी चीजों को एक साथ मिलाकर गाढ़ा होने तक मिलाएं। यदि आपका मिश्रण पतला बन जाए तो, अतिरिक्त पानी को संतुलित करने के लिए अधिक चीनी डालें। एक मीठी खुशबू के लिए वेनिला डाल सकते हैं। इससे अपनी त्वचा पर अच्छे से मालिश करें। गुनगुने पानी से धो लें।

 

 

5. टमाटर, चीनी बॉडी स्क्रब (टैन हटाने के लिए)

 

सामग्री:

3 टमाटर

1 कप चीनी

 

तरीका:

टमाटर को अच्छी तरह फेंटें और इसमें एक कटोरी चीनी ठीक से मिलाएं। दोनों को अच्छी तरह मिला लें। इस मिश्रण से अपनी त्वचा पर अच्छी तरह से मालिश करें या एक एक्सफ़ोलीएटिंग ब्रश का उपयोग करें और परिपत्र गति में आगे बढ़ें। गुनगुने पानी से धो लें।

 

 

6. नींबू, समुद्री नमक (त्वचा की टैन में सुधार)

 

सामग्री:

1 कप समुद्री नमक या एप्सम नमक

5 चम्मच जैतून का तेल

1 पूरे नींबू का रस

1 1/2 चम्मच नींबू का छिलका (पिसा हुआ)

 

तरीका:

इस सामग्री को अच्छी तरह से मिलाएं और फिर धीरे से मालिश करें। गुनगुने पानी से धो लें। आप इसे बाद में उपयोग करने के लिए जार या किसी भी बोतल में रख सकते हैं।

 

अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहिए Medicalwale.com के साथ।

 

 

Wrritten By

Tabassum Shah