आँखों के लिए उपचार और व्यायाम|

Beat     Share 626 beats 3673 views

बच्चों में एक सामान्य स्थिति है जिसे चिकित्सकीय रूप से एंब्लोपिया के रूप में जाना जाता है। यह आंख की स्थिति बचपन में होती है और एक आंख में खराब विकसित दृष्टि का कारण बनती है। मस्तिष्क एक आंख पर अधिक केंद्रित होता है। नतीजतन, दूसरी आंख अपर्याप्त रूप से उत्तेजित रहती है, और इसकी दृष्टि के लिए जिम्मेदार तंत्रिका कोशिकाएं पर्याप्त रूप से परिपक्व नहीं होती हैं।

एंबीलिया में, यह समझना महत्वपूर्ण है कि दोष मस्तिष्क और आंख को जोड़ने वाली तंत्रिका में निहित है, न कि आंख में।

 

एंब्लोपिया के लक्षणों में शामिल हैं:

• खराब गहराई की धारणा

•  दोहरी दृष्टि

• आंखें ठीक से संरेखित नहीं हैं

• पढ़ने, लिखने या टेलीविजन देखने जैसी गतिविधियों को करते समय सिर को एक तरफ घुमाएं।

 

क्या यह विकार वयस्कों में भी हो सकता है?

यह अत्यधिक संभावना नहीं है कि एक वयस्क एक आलसी आंख विकसित कर सकता है। बल्कि, आलसी आंख वाले वयस्क वह होते हैं जिन्हें बचपन से यह स्थिति रही है और उन्हें पर्याप्त उपचार नहीं मिला।

 

 एंबीओपिया के लिए व्यायाम

डॉक्टर प्रभावित आंख के सुधार में मदद करने और इसे और अधिक सक्रिय बनाने के लिए कुछ आंखों के व्यायाम की सिफारिश कर सकते हैं। आमतौर पर अनुशंसित कुछ अभ्यासों में निम्नलिखित शामिल हैं:

 

आँख की पट्टी

यह आलसी आंख को सुधारने के लिए सबसे अधिक अनुशंसित व्यायामों में से एक है। आपको बस प्रमुख आंख पर एक पैच लगाना होगा। यह आलसी आंख को अधिक काम करने के लिए मजबूर करेगा, आलसी आंख के लिए एक व्यायाम के रूप में काम करेगा। यह अभ्यास लंबे समय तक किया जा सकता है। यह सिफारिश की जाती है कि एक पैच को एक दिन में कम से कम 6 घंटे तक प्रमुख आंख के ऊपर रखा जाए।

 

पलमिंग आई

एक आँख पैच का उपयोग करने के रूप में प्रभावी नहीं है, आप भी प्रमुख आंख को पैलेट करने की कोशिश कर सकते हैं। आलसी आंख द्वारा किए गए काम की मात्रा बढ़ाने के लिए, प्रमुख आंख को ताल देते हुए पढ़ने में संलग्न होने का प्रयास करें। यह एक बहुत अच्छे व्यायाम के रूप में काम करेगा। इस व्यायाम को रोजाना आधे घंटे तक करें। आप छोटे प्रिंट को भी पढ़ने की कोशिश कर सकते हैं क्योंकि यह आपकी आलसी आंख को और बढ़ा देगा।

 

रहस्यों को सुलझाना

बच्चों के खेल मददगार भी हो सकते हैं। बच्चे और वयस्क दोनों इस अभ्यास का उपयोग कर सकते हैं। फिर से, अपनी प्रमुख आँख के ऊपर एक नज़र पैच रखें और एक पहेली को सुलझाने की कोशिश करें, अधिमानतः एक चित्र पहेली। चूंकि यह एक मजेदार गतिविधि है, इसलिए इसे लंबे समय तक आसानी से किया जा सकता है। चित्र हमें और अधिक संलग्न करते हैं और चित्र पहेली को हल करने के लिए आलसी आंख का उपयोग करते हुए एक बहुत अच्छा व्यायाम के रूप में काम करेगा। वीडियो गेम मस्तिष्क और आंखों को जोड़ने वाले न्यूरॉन्स की दक्षता में सुधार करने में भी मदद कर सकते हैं। इसलिए, इन खेलों में थोड़ी देर के लिए आकर्षक आंख पर पैच लगाना भी मददगार हो सकता है।

 

मूविंग ऑब्जेक्ट का अनुसरण करना

इस अभ्यास के लिए एक साथी की मदद की आवश्यकता होती है। बस अपने साथी को आपसे 3-4 फीट दूर खड़े होने के लिए कहें और अपने आंखों के स्तर पर एक वस्तु पकड़ें। अब, साथी को ऑब्जेक्ट को बाएं से दाएं स्थानांतरित करने के लिए कहें। उन्हें धीरे-धीरे ऐसा करने का निर्देश दें। अब, अपनी प्रमुख आंख को या तो एक पैच का उपयोग करके या पालिंग द्वारा कवर करें और बस अपनी आलसी आंख से वस्तु की गति का अनुसरण करने का प्रयास करें। इस व्यायाम को आप रोजाना 6-7 बार कर सकते हैं।

ये अभ्यास आलसी आंख की मांसपेशियों को मजबूत करने में बहुत मददगार हो सकते हैं। लेकिन इन अभ्यासों की कुंजी स्थिरता है। आपको कम से कम कुछ हफ़्ते के लिए रोज़ाना ये अभ्यास करना चाहिए। इन अभ्यासों को करने के एक महीने के बाद, आप चिकित्सा मूल्यांकन के लिए किसी नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास जा सकते हैं। कुछ मामलों में, सुधारात्मक लेंस भी मददगार साबित होते हैं। गंभीर मामलों में, सर्जरी को उपचार के अंतिम रूप के रूप में देखा जाता है।

 

अन्य रोगों की जानकारी प्राप्त करने के लिए जुड़े रहिए Medicalwale.com के साथ|

 

 

Written By

Tabassum Shah