जानिए विराट कोहली के फिटनेस के बारे में।

Beat     Share 720 beats 197945 views

विराट कोहली ने जब से क्रिकट की दुनिया में कदम रखा है तब से ही वह चर्चा में रहें। विराट अपनी शानदार बल्लेबाज़ी के साथ-साथ ही अपनी लाइफ स्टाइल और अपनी फिटनेस के लिए भी जाने जाते हैं विराट दुनिया के फीट स्पोर्ट्स पर्सन में गिने जाते हैं। अधिकतर लोगों को पता होगा कि खुद को फीट रखने के लिए विराट काफी मेहनत करते हैं। वह अपने डाइट को लेकर सतर्क रहते हैं। अपने शरीर को फीट रखने के लिए जिम करते हैं काफी एक्सरसाइज़ करते है अपने आपको फिट रखने की जी तोड़ महेनत करते है और यह एक खिलाडी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। विराट की जी तोड़ मेहनत और सतर्कता आपको क्रिकेट के मैदान में देखने को मिलती है। विराट अपनी फिटनेस को ले कर कोई समझोता नहीं करते हैं। विराट बखूबी जानते है की एक खिलाड़ी की सफलता का सारा दारोमदार उनकी फिटनेस पर निर्भर करता है।

विराट की पत्नी अनुष्का शर्मा (बॉलीवुड अभिनेत्री) ने उनका हमेशा साथ दिया और स्वस्थ रहने में उनकी मदद करती हैं। अनुष्का खुद एक वेजिटेरियन हैं।

 

 

परिवर्तन कैसे शुरू हुआ

विराट एक पंजाबी शेर हैं और अन्य लोगों की तरह उनके पसंदीदा खाद्य पदार्थो में मटन रोल, बटर चिकन और फ़ास्ट फ़ूड शामिल थे, लेकिन उन्होंने अपनी फिटनेस के लिए सब कुछ छोड़ दिया। विराट ने केवल ट्रोफी ही नहीं जीती बल्कि कई दिलों को भी जीता है अपने खेल के दम पर।

 

विराट कोहली का डाइट प्लान

निचे दिए गए कुछ रहस्य आहार है जो विराट कोहली फॉलो करते हैं।

पहले वह नॉन वेजिटेरियन थे। लेकिन अब वह वेगन डाइट लेते हैं जिसकी लिंक link निचे दी गई है।

 

नाश्ता:  नाश्ते के लिए विराट, पालक पनीर के साथ अंडे लेते हैं, जो पोषक तत्वों और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। ताज़े फल और एक कप ग्रीन टी जो शरीर को साफ़ करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं। यहाँ तक कि वह अपने नेटिंग सत्रों में अच्छे वसा वाले नट्स और कुछ खाद्य पदार्थ भी लेते हैं।

 

दोपहर का भोजन:   पालक मसले हुवे आलू खाते हैं, ग्रिल्ड चिकन जब ज़रूरत हो तब ही खाते हैं उन्हें बटर चिकन पसंद है लेकिन वह खाते नहीं अब वह नॉन-वेजिटेरियन हैं। वेगन डाइट विराट का आहार है।

 

रात का खाना:  उनका रात का भोजन केवल समुद्री भोजन तक ही सीमित है जो ग्रिल्ड होता है या तो उबला हुआ।

विराट पैक्ड जूस लेने से बचते हैं, बल्कि वह सिर्फ ताज़ा प्राकृतिक जूस पीते हैं। वह अपने शरीर के स्तर को बनाए रखने में मदद करने के लिए कम कार्ब, उच्च-प्रोटीन आहार का पालन करते है। वह मुख्य रूप से उबले हुए या ग्रिल्ड भोजन का सेवन करते हैं और बिना चीनी के कॉफ़ी पीना पसंद करते हैं।

 

 

विराट कोहली का वर्कआउट

एक एथलीट होने के अलावा, विराट कड़ी मेहनत के साथ अपने जिमिंग शेड्यूल को शीर्ष पर रखते हैं। वह हर हफ्ते में पांच दिन वर्कआउट करते है। रोजाना जिम में करीब एक घंटा एक्सरसाइज करते हैं। रेगुलर पुशअप और वॉर्म अप के साथ कार्डियो वर्कआउट भी करते है। विराट कार्डियो के साथ वेट लिफ्टिंग भी करते हैं। अपने कंधों, कलाइयों को मजबूत बनाने के लिए वेट लिफ्टिंग सेशन उनकी एक्सरसाइज का अहम हिस्सा रहता है। इसी तरह शरीर की गुणवत्ता और सहनशक्ति में सुधार होती है, जबकि अतिरिक्त रूप से उसके निचले शरीर की मांसपेशियों में कंडीशनिंग होती है।

विराट की आरटुइन का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा अविश्वसनीय रूप से संयमित रहना और बिना किसी निर्णय के तय करना है। वह अच्छे वसा के लिए पनीर की एक स्वस्थ मात्रा खाते है। वह बेहतर प्रतिरोध और लंबी दौड़ में बेहतर प्रदर्शन देने के लिए शराब और धूम्रपान से पूरी तरह दूर रहते है।

 

वेगन डाइट लिंक:

https://medicalwale.com/related_articles/health-and-wellness/648

 

अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहिए Medicalwale.com के साथ।

 

 

Written By

Tabassum Shah