अतिरिक्त नमक का सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

Beat     Share 721 beats 198521 views

नमक हमारे शरीर के लिए जरूरी है लेकिन किसी भी चीज की अति बुरी होती है। लिहाजा नमक का अधिक सेवन हमारे सेहत के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है।

प्रत्येक व्यक्ति के पास स्वाद का अपना निर्णय होता है, इसी तरह कुछ लोग अपने पोषण में कम नमक रखना पसंद करते हैं और कुछ को सभी की जरूरत होती है या बहुत कम नमक आपकी सेहत के लिए असुरक्षित हो सकता है। नमक हमारे शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह मांसपेशियों के संकुचन, तंत्रिका प्रसारण और शरीर के तरल पदार्थ को संतुलित करने के लिए नियंत्रण प्रणाली के लिए सोडियम पर निर्भर है, साथ में पोटेशियम जैसे अन्य इलेक्ट्रोलाइट्स। लेकिन एक अध्ययन के अनुसार, एक्सट्रैसाल्ट की खपत अधिक हानिकारक हो सकती है।

 

हृदय रोग

रोजाना सोडियम की मात्रा का अधिक सेवन करने से वयस्कों में हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। उच्च नमक प्रवेश स्ट्रोक और हृदय रोग के अनिवार्य रूप से विस्तारित खतरे से संबंधित है।

 

मस्तिष्क

एक टेस्ट के अनुसार, उच्च आहार सोडियम प्रवेश को उच्च रक्तचाप और हृदय रोग (सीवीडी) से जोड़ा गया है। यह भी पता चला है कि एक उच्च आहार सोडियम सेवन पुराने लोगों में संज्ञानात्मक कार्य को बिगाड़ सकता है।

 

एडिमा (शोफ)

घुटनों या पैरों और यहां तक कि आपके हाथों की सूजन एडिमा के कारण हो सकती है। एक उच्च सोडियम आहार आपके शरीर में पानी को बनाए रखता है। गंभीरता पर निर्भर करता है, या तो इसे खाने वाले या डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवा खाने में समायोजन के साथ इलाज किया जा सकता है।

वाटर रिटेंशन

शरीर में नमक की मात्रा ज्यादा होने पर पानी जरूरत से ज्यादा जमा हो जाता है। यह स्थिति वाटर रिटेंशन या फ्लूड रिटेंशन कहलाती है। ऐसी स्थिति में हाथ, पैर और चेहरे में सूजन हो जाता है। इससे त्वचा भी सूज जाती है। इसलिए शरीर में नमक की मात्रा का ध्यान रखने के साथ भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करना चाहिए।

 

किडनी को प्रभावित करता है

आपके गुर्दे अपशिष्ट उत्पादों को निकालने, द्रव के स्तर को संतुलित करने और आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। एक उच्च नमक प्रवेश और उच्च रक्तचाप में शामिल होने के साथ, यह आपके गुर्दे के लिए घातक हो सकता है और अवांछित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए आपके गुर्दे की क्षमता को कम करता है।

 

सूजन

बाहर खाने से आपको फूला हुआ महसूस हो सकता है और नमक में उच्च खाद्य पदार्थ, सामान्य रूप से, अपराधी हो सकते हैं। पोषण जो सोडियम में उच्च हैं, शरीर को पानी पकड़ सकते हैं। यह असाधारण रूप से सुझाव दिया गया है कि आप अपने भोजन के लेबल का उपयोग करें और अधिक नमक से बचें, बल्कि स्वाद के लिए जड़ी-बूटियों या मसालों को डालें।

 

अधिक जानकारी के लिए पढ़ते रहिए Medicalwale.com के लेख।

 

Written By

Tabassum Shah