रमज़ान में स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ आहार खाएं।

Beat     Share 720 beats 198787 views

रमज़ान के महीने में 1 महिना रोज़ा रखा जाता है। 1 महिने के रोज़े में खान-पान के नियम बदल जाते हैं। सहरी और इफ़्तार के वक़्त खाया जाता है। सहरी सुबह की सहेर में खाई जाती है। उसके बाद शाम के समय इफ़्तार में खाया जाता है जब तक इफ़्तार का वक़्त ना होजाए। इफ़्तार खजूर से शुरू की जाती है।

रमज़ान के महीने में विशेष ध्यान रखना चाहिए अपने खानपान पर खासतौर पर गर्मी के मौसम में। गर्मी में डिहाइड्रेशन का खतरा रहता है। वहीं अगर बीमारी में रोज़ा रख रहे हैं तो अहतियात बरतने की ज़रूरत है। इस रमज़ान खानपान कैसे हेल्दी रहे, जानने के लिए पड़े पूरा लेख।

 

डिहाइड्रेशन

डिहाइड्रेशन न हो इसके लिए क्या करें।

खजूर को स्वास्थ्य के लिहाज़ से काफ़ी फायदेमंद माना जाता है। खजूर ऊर्जा का स्रोत होने के अलावा पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं।

रोज़ा खोलते समय खजूर खाने के बाद नींबू पानी में कला नमक मिला कर पिएं। नारियल पानी भी पि सकते हैं यह भी अच्छा ऑप्शन है। इससे शारीर में पानी की कमी नही होती।

 

फाइबर युक्त चीजें खाएं

इफ़्तार के समय कम से कम पानी पीना चाहिए। ज़्यादा पानी पीने से खाना पचता नहीं है। और यह शारीर के लिए हानिकारक हो सकता है।

रमज़ान के महीने में ज़्यादा से ज़्यादा प्रोटीन खाना चाहिए। अधिक मात्रा में प्रोटीन खाने से कमभूख लगती है।

 

इफ्तार में क्या खाएं और क्या ना खाएं

शरीर को आवश्यक पोषक तत्व और पूरक आहार देने के लिए बहुत सारी सब्जिया खाएं। साबुत अनाज चुनें, जो शरीर को शक्ति और फाइबर देते हैं।

इफ़्तार से सहरी तक थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ ना कुछ खाते रहें, जिसमें ब्राउन राइस या हाई फाइबर वाली रोटी, ढेर सारा वेजिटेबल सलाद, लीन मीट, मछली या अंडा शामिल हो।

 

इफ़्तार के समय तला खाना शारीर के लिए हानिकारक होता है। इसलिए इफ़्तार में तला हुआ खाने से बचना चाहिए।

 

सहरी में क्या खाएं

सहरी के समय अंडा, आटे की रोटी या पराठा, ताज़े फल आदि खाने से सेहत ठीक रहती है। सहरी के समय ज़्यादा कॉफ़ी या सोडा नहीं पीना चाहिए। साथ ही सहरी में फ़ास्ट फूड्स नही खाना चाहिए। यह आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकते है।

कोशिश करें की फ्रूट्स सलाद खाएं जिसमें ज़्यादातर केला, सेब और अन्नार जैसे फल हो। मिल्क-शहद ले सकते है या फिर गेहूं का सत्तू भी ले सकते हैं यह सबसे ज़्यादा फायदेमंद होता है।

इसके साथ-साथ पीनट बटर ब्राउन ब्रेड के साथ ले सकते हैं। या फिर उबला अंडा। ऐसा खाना खाए जो धीरे-धीरे डाइजेस्ट हो और आपकी बॉडी में एनर्जी बनाए रखें।

 

अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहिए Medicalwale.com के साथ।

 

 

Written By

Tabassum Shah