भेड़िये (वेयरवोल्फ) जैसे दिखने वाला रोग।

Beat     Share 721 beats 198377 views

दुनिया में लोग अजीबो-गरीब बीमारी से ग्रस्त है जिन्हें देखने के बाद आपके रोंगटे खड़े हो जायेंगे। उनमे से ऐसी ही एक बीमारी है “वेयरवोल्फ” इस बीमारी में शरीर पर कहीं भी बाल आने लगते हैं ज़्यादा तादात में। यह विकार किसी को भी हो सकता है कुछ में यह जन्मजात होता है। अतिरिक्त बालों के विकास को चेहरे या शरीर के विभिन्न हिस्सों पर देखा जा सकता है।

 

क्या है कंजेनिटल हायरट्राइकोसिस

यह एक जन्मजात बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है। जन्म के बाद बालों की लंबाई तेज़ी से बढ़ने लगती है और यह करीब पांच सेमी तक होती है। चेहरा, हाथ और पीठ पर खासतौर पर अधिक बाल दिखाई देते हैं।

इस इलाज की कुछ थैरेपी हैं, लेकिन इनके परिणाम संतोषजनक नहीं होते। बालों की ग्रोथ, जगह, उम्र जैसे कई फैक्टर के आधार पर हेयर रिमूवल तकनीक अपनाई जाती है।

 

कंजेनिटल हायरट्राइकोसिस के लक्षण

वेयरवोल्फ सिंड्रोम से पीड़ित व्यक्ति को किसी तरह का दर्द नहीं होता है। यह बीमारी जानलेवा नहीं है।

एक रिसर्च के अनुसार यह बीमारी 20 लाख में से किसी एक बच्चे को होती है।

इस बीमारी में व्यक्ति के शरीर के बाल असामान्य रूप से बढ़ने लगते हैं।

इस बीमारी से पीड़ित व्यक्ति का चेहरा बालों से घिरा होता है और भेड़िये की तरह दिखने लगता है।

पीड़ित व्यक्ति को दाएं-बाएं देखने में दिक्कत होती है।

 

वेयरवोल्फ के कारण

कहा जाता है कि इस स्थिति का प्रमुख कारण परिवार का पदानुक्रम पाया जाता है। वह जीन जो बालों के विकास के लिए ज़िम्मेदार होते हैं, विशेष रूप से सक्रिय पाए जाते हैं। जन्मजात हायरट्राईकोसिस के मामले में, गर्भवस्था के दौरान यह जीन माँ के गर्भ के अंदर सक्रिय हो जाते हैं। कुछ अन्य कारण है जो निचे दिए गए हैं।

एक अस्वास्थ्यकर आहार जिसमे पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्वों की कमी होती है।

 

कैसे कम करें बालों को -

मोम का प्रयोग : जड़ों को बाल को धीरे-धीरे धीमा होने की इजाजत देता है, हालांकि, यह अधिक दर्दनाक होता है और चेहरे और अन्य संवेदनशील स्थानों पर इसका उपयोग नहीं किया जा सकता है।

जिलेट का स्तेमाल : दर्द नहीं होता है क्योंकि ब्लेड के साथ जड़ के पास बाल कट जाते हैं, लेकिन बाल जल्दी से फिर से दिखाई देते हैं।

रसायनों के साथ: बालों को हटाने के समान है, लेकिन एक क्रीम के साथ बनाया जाता है जो बालों को भंग कर देता है, उन्हें हटा देता है।

लेजर द्वारा : बालों को लगभग खत्म करने के अलावा, वह निशान और त्वचा परेशानियों को कम करते हैं जो अन्य तरीकों से उत्पन्न हो सकते हैं।

 

इलाज

इस बीमारी का कोई स्थायी इलाज नहीं है, बालों की ग्रोथ को हटाने या कम करने के लिए कुछ उपाए है। वह यह हैं, शेविंग, ट्रिमिंग, वैक्सिंग, इलेक्ट्रोलसर्जिकल एपिलेशन और लेजर हेयर रिमूवल ही इलाज के विकल्प हैं। लेकिन इसे स्थायी रूप से नहीं हटाया जा सकता है।

 

अन्य रोगों की जानकारी के लिए जुड़े रहिए Medicalwale.com के साथ।

 

 

Written By

Tabassum Shah